How do you become a politician | How to become politician | How do you get into politics

How can I become a politician


पॉलिटिक्स विथ पंकज युवाओं के लिए अपना पोलिटिकल करियर शुरू करने का अपनी तरह का पहला प्रशिक्षण मंच है। यदि आप सक्रिय राजनीति में आकर पॉलिटिशियन बनना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़कर सफल राजनेता बनने की पूरी ट्रेनिंग ले सकते हैं जहाँ पर राजनीति की सूक्ष्म रणनीतियों एवं लीडरशिप की आधुनिक जरूरतों पर विस्तार से चर्चा होती है.

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को इस तरह से  डिजाइन किया गया है कि एक सामान्य परिवार से आया व्यक्ति भी राजनीति की  सूक्ष्म बारीकियों को सीखकर बिलकुल जीरो से अपने पोलिटिकल करियर को एक नई दिशा दे सकता है. इस प्रोग्राम में राजनीति के 12 ऐसे उल्टे नियमों पर वीडियो के माध्यम से चर्चा की गई है जो आपको राजनीति के पर्दे के पीछे के वे दाँव-पेंच समझाती है जिसकी जानकारी आमतौर पर युवा नेताओं को नहीं  होती. ऐसा इसलिए भी होता है क्यूंकि यह समझ व्यावहारिक राजनीति के अनुभवों से ही आती हैं न कि किताबों से और यह उल्टे नियम आपको व्यावहारिक राजनीति के इन्हीं दाँव-पेंच से अवगत कराते हैं जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ आप राजनीति का शिकार होने से बचते हैं बल्कि एक अच्छे कूटनीतिज्ञ बनकर भी उभरते हैं.

सफल राजनेता बनने के 12 उल्टे नियम- JOIN NOW

political leadership training course


How do I become a politician


नियम 1- क्यूँ हो जाते हैं  9 9 % युवा राजनीति में फेल

इस वीडियो में आप समझ पाएंगे कि राजनीति में आनेवाले अधिकांश युवा आखिर वे कौन सी गलतियाँ करते हैं जिससे उनका पॉलिटिकल करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाता है और कैसे आप इन बड़ी गलतियों से खुद को बचाते हुए अपनी राजनीतिक सफर की सीढ़ी तेजी से चढ़ सकते हैं, इन गलतियों के बारे में गहराई से समझना इसलिए भी आवश्यक है क्यूंकि ये ऐसी गलतियाँ होती हैं जिसे राजनीति में आनेवाला लगभग हर युवा करता है और सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि वे क्या गलतियाँ कर रहे हैं.


नियम 2- राजनीति में सही शुरुआत  कैसे करें

आप राजनीति का हिस्सा बनेंगे या फिर शिकार, यह इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आपका बैकग्राउंड क्या है  बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि राजनीति में आपकी शुरुआत कैसी होती है. इस वीडियो में यह समझाया गया है कि राजनीति में एक दमदार शुरुआत करने के लिए किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे कुछ कूटनीतियों पर काम करके आप अपने राजनीतिक करियर को धीरे-धीरे शिखर तक पहुंचा सकते हैं


नियम 3- पोलिटिकल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर लाइमलाइट में कैसे आएँ

लाइमलाइट में आना एक कला है, एक ऐसी कला जिसे सीखकर आप बिना  ज्यादा मेहनत किए अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं। लाइमलाइट में आना और बने रहना राजनीतिक जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है क्यूंकि आपका पोलिटिकल करियर तभी सँवर सकता है जब आप लोगों की नजरों में आएँ और उनके आकर्षण का केंद्र बन जाएँ, लाइमलाइट में बने रहना ठीक वैसा ही है जैसा किसी पौधे के बड़े होने के लिए लगातार पानी  का मिलते रहना.


नियम 4- गॉडफादर नीति- राजनीति में तेजी से आगे बढ़ने का शॉर्टकट

राजनीति में सिर्फ मेहनत करके आगे बढ़ा  जा सकता है, यह एक भ्रम है क्यूंकि आधुनिक राजनीति में वही आगे बढ़ पाएगा जो मेहनत करने के बजाए कूटनीतियों का इस्तेमाल करेगा अर्थात् उन गुप्त रणनीतियों का महारथी होगा जिसे महज 1 प्रतिशत लोग जानते  हैं, यह नीतियाँ राजनीतिक जगत में हमेशा से राजनेताओं के लिए प्रमुख हथियार बनती आई हैं चाहे वो 1960 का दौर हो  या फिर वर्तमान राजनीति. इन रणनीतियों को समझकर आप कम समय में ज्यादा मेहनत किए बिना खुद को एक बड़े राजनेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं.

how to start political career

How do you become a politician


नियम 5- दरबार नीति- ऐसे बनें राजनीति में सबसे ताकतवर

शक्ति हासिल करना राजनीति की सबसे  बड़ी आवश्यकता होती है क्यूंकि जबतक आप ताकतवर नजर नहीं आएंगे तबतक लोग आपके साथ खड़े नहीं होंगे, इसलिए इस वीडियो में हम चर्चा करेंगे 200 साल पुरानी उन कूटनीतियों पर, जिसका  इस्तेमाल कर आप आधुनिक राजनीति में सबसे ज्यादा ताकतवर और प्रभावशाली  बन सकते हैं.


नियम 6- शत्रु नीति- शत्रु से लड़ें नहीं  उनसे राजनीतिक लाभ लें

आपकी राजनीतिक तरक्की इस बात पर निर्भर नहीं करती कि आपके कितने मित्र  हैं बल्कि इस बात पर निर्भर करती है आपके कितने शत्रु हैं और शत्रु नीति आपको सिखाती है कि अपने विरोधियों से लड़ने के बजाए कैसे आप उनसे  राजनीतिक लाभ ले सकते हैं, यह ठीक वैसा ही है जैसे तलवार को धार की तरफ से न पकड़कर हैंडल की तरफ से  पकड़ना, फिर यही तलवार आपको  नुकसान पहुँचाने की जगह आपकी रक्षा  करने लगती है.


नियम 7- राजनीति में जातीय समीकरण को कैसे तोड़ें

राजनीति में जाति का खेल हमेशा से  चलता आया है और चलता रहेगा पर यदि आपके क्षेत्र का जातीय समीकरण आपके  पक्ष में नहीं है या यूँ कह लीजिए कि जिस जाति विशेष से आप आते हैं उस जाति के  लोगों की संख्या आपके क्षेत्र में काफी कम है, तो क्या करें? जातीय समीकरण के इसी चक्रव्यूह को समझने और इसे तोड़ने के लिए आवश्यक कूटनीतियों पर चर्चा होगी हमारे इस खास वीडियो में.


नियम 8- क्या बिना पैसों के राजनीति संभव है

यह वीडियो उन युवाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो किसी गरीब या मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं और राजनीति में अपना करियर बनाना चाहते हैं पर उन्हें यह पता नहीं होता कि वे कौन से तरीके हैं जिसके सहारे बिना पैसों के भी  राजनीति की जा सकती है और चुनाव लड़ने के लिए पब्लिक फंडिंग के जरिए आप कैसे लोगों से पैसे इकट्ठे कर सकते हैं. यह पूरी प्रक्रिया कितनी आसान है या फिर कितनी मुश्किल और इसे करने के लिए किन रणनीतियों का इस्तेमाल करना पड़ता है- समझेंगे इस वीडियो में.




How to get into politics | Career in politics


नियम 9- भाषण कला में माहिर कैसे बनें  

सामान्य जगहों पर भाषण देना और राजनीतिक मंच पर भाषण देना दोनों दो अलग-अलग चीजें होती है, इस वीडियो में इसी विषय पर फोकस करते हुए यह समझाने की कोशिश की गई है कि राजनीतिक भाषणकला के लिए कुछ सूक्ष्म रणनीतियों एवं जरुरी तकनीकों का सहारा लेकर कैसे आप भी बहुत ही कम समय में स्टेज फियर से बाहर निकल सकते हैं और बड़े राजनेताओं की तरह मंच के जादूगर बन सकते हैं. एक वाक्य में कहें तो यह वीडियो आपको मंच पर दहाड़ने की वो कला सिखाएगी जिसका इस्तेमाल अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर नरेंद्र मोदी तक करते हैं.


नियम 10- राजनीति में मुद्दे कैसे उठाएँ

राजनीति में आने वाले युवाओं के लिए एक बड़ी उलझन राजनीतिक मुद्दे भी होते हैं, आप तभी बड़े राजनेता बन सकते हैं जब सही समय पर सही मुद्दे को जनता के बीच रख पायें, इस वीडियो में राजनीति की इसी अहम् कड़ी पर विस्तार से चर्चा की गई है जिसके बाद आप मुद्दों के पीछे के पूरे गणित को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और खुद के लिए समय-समय पर ऐसे मुद्दे  भी ढूँढ पाएंगे जो आपको आम जनता के  बीच लोकप्रिय बना सकें


नियम 11- सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल कैसे करें  

आधुनिक राजनीति में सोशल मीडिया का  बोलबाला हो चुका है पर राजनीति में मौजूद 90 प्रतिशत लोगों को यह पता ही नहीं होता कि राजनीति के लिए कौन सा  सोशल मीडिया प्लेटफार्म कितना  महत्वपूर्ण होता है और इसका सही  इस्तेमाल कैसे किया जाए? उन्हें यह पता ही नहीं होता कि राजनीतिक दृष्टिकोण से सोशल मीडिया रणनीति कैसे बनाई जाती है? सोशल मीडिया से जुड़े आपके इन्हीं  सवालों पर इस वीडियो में विस्तार से चर्चा होगी जिसके बाद आपको न तो सोशल मीडिया पर फोलोवर्स बनाने की चिंता होगी और न ही पैसे खर्च कर अपनी ब्रांडिंग करने की आवश्यकता होगी क्यूंकि जब आप इन गुप्त रणनीतियों का इस्तेमाल करेंगे तो यह सब खुद ब खुद होता चला जाएगा.


नियम 12- डर्टी पॉलिटिक्स- ऐसे भी बनते हैं लोग राजनीति में फेमस

कैसे कुछ लोग राजनीति में रातोरात फेमस बन जाते हैं? क्या ऐसे लोगों की फेमस होने की कहानी जो हमें सुनाई जाती है वो सच है या फिर खेल कुछ और ही है? आखिर क्या है ऐसे लोगों के राजनीति में तेजी से आगे बढ़ने और रातोरात बड़ा नेता बन जाने के पीछे का पूरा सच

नोट- इस वीडियो में बताई गई कूटनीतियाँ आपको चौका देंगी और आप सोचने पर विवश हो जाएँगे कि आपका दिमाग आखिर इन सारी बातों को क्यूँ नहीं समझ पाता. 

political training program
JOIN OUR TRAINING PROGRAM- CLICK HERE

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ